Thursday, February 7, 2008

इंग्लिश हिंदी मिक्स


चिट्ठाजगत अधिकृत कड़ी

इंग्लिश हिंदी मिक्स भाषा का
देखो अजब तमाशा
 
मेरी 'ईनकम'
हमेशा रही कम
बढ़ते गए एक्स्पेंस
बढ़ते रहे aches और pains
 
रहता था बे-एरिया में
कहलाता था बे-वासी
कोई अचरज़ नहीं जो
मेरी ज़िंदगी भी थी बेवा-सी
 
कहाँ तो वो ब्रज में भ्रमण करना
और कहाँ 'ब्रिज' पर सुबह शाम सफ़र करना
 
जब मैं था स्कूल में
एक हादसा वो भी सुनो
नाता पड़ा मेरा एक fraternity से
नाम था उसका 'रो बेटा रो'
 
पिछली नौकरी में
एक थे मेरे साथी
नाम था उनका रामानुज
पर कहलाते थे राम
एक थे भद्रलोक
जो कहलाते थे रे
जब भी वे दुआ सलाम करते
सुबह शाम जब भी वे मिलते
मुंह से निकलता 'हाय राम' और 'हाय रे'
 
चक्कर लगाता था मंदिरों के
बचा रहू बुरे दिनों से
मिले एक पुजारी
ग्रीन कार्ड धारी
जो खाना नहीं बनाते
खाते हैं 'बनाना'
 
मैंने कहा साधो
मुझे आशीर्वाद दो
उन्होने कहा बेटा
मैने तुझे जा 'ब्लेस' किया
हाय रे मेरी किस्मत
उन्होने मुझे 'जाँबलेस' किया
 
'ए बी सी डी' की सीड़ी पर संस्कृति बन 'कल्चर' गई
नयी पीड़ी जिसे पिज़्ज़ा के साथ कल चर गई
'कल्चर' यूं लगे जैसे 'वल्चर' की बहन
इसमें नहीं मिलती रहन सहन की झलक
ग़म देखा है इन्होने सिर्फ़ 'बबल गम' में
जीवन मरण की नहीं इन्हें भनक
 
============
Glossary:
Fraternity = a local or national organization of male students, primarily for social purposes, usually with secret initiation and rites and a name composed of two or three Greek letters, such as Alpha Sigma Mu. Phi Kappa Delta etc.
'रो बेटा रो'= 1. Rho Beta Rho 2. Cry baby cry
बे-एरिया = San Francisco Bay Area
बे-वासी = 1. bay resident 2. without a residence 3. non-resident.
बेवा-सी = widow like

इससे जुड़ीं अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें


0 comments: