Wednesday, March 19, 2008

मनमोहनी मनभावनी

मिलती है सुबह शाम मुझे
जैसे मिलते हैं सुबह शाम
स्वप्न से जगाती है मुझे
स्वप्न में ले जाती है वो
महसूस तो होती है
लेकिन छू उसे सकता नहीं 

चलती है साथ-साथ मेरे
जैसे हवा चले साथ मेरे
छेड़ती है, खेलती है
लेकिन पकड़ उसे सकता नहीं 

रहती है साथ-साथ मेरे
जैसे सांस रहे साथ मेरे
आती-जाती है कई बार
लेकिन रोक उसे सकता नहीं 

बसती है जो जहन में मेरे
मिलेगी इस जहां में नहीं 
पलती है कविता में मेरी
मिलेगी दास्तां में नहीं 
मनमोहनी मनभावनी
मनमीत जीवनसंगिनी
नाम उसके कई हैं

लेकिन बता उसे सकता नहीं 

कभी यहाँ तो कभी कहीं
लोगो ने कई बाते कही
खरी खोटी झूठी सही
हर तरह की बातें सही
प्यार की बात है
जो समझ गया
वो समझ गया
नासमझ समझता नहीं 

राहुल उपाध्याय | 19 मार्च 2008 | सिएटल

====================
Glossary:
जहन = mind
जहां = world
दास्तां = a story, a tale
कहीं = somewhere
कही = said
सही = 1. correct, true, valid 2. to bear, to endure

इससे जुड़ीं अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें


1 comments:

Anonymous said...

Bahut sundar, Rahul. Bahut sensitive kavita hai yeh.