Wednesday, March 19, 2008

मात्र मात्रा का अंतर

गरिमा

कुछ लोग हमारे देश में
कहते हैं आवेश में
कि अंग्रेज़ी ही बेस्ट है
हिंदी नही श्रेष्ठ है

करते वो बड़ी एक भूल है
जो समझ बैठे इसे मात्र भाषा
भूल गए कि हिंदी ही है एकमात्र भाषा
जिसे करोड़ों कहते हैं अपनी मातृभाषा

इसमें शक्ति है और ओज है
घर घर में बोली जाती रोज है
दीवाली की पावन ज्योत है
होली के रंगो से ओत-प्रोत है

इसमें फ़िल्में भी है और शोध भी
इसमें गरिमा भी है और विनोद भी

विनोद

गीता पर मैंने हाथ रखा
गीता के बाप ने धर दिया

श्रद्धा के साथ मंदिर गया
श्रद्धा के भाई ने पीट दिया

चोटी को जब मैं छूने लगा
जोर से एक थप्पड़ पड़ा

आशा की मैंने जब बात की
पत्नी ने दो दिन तक न बात की

कई बार कवि सम्मेलनों में
कविता सुनते सुनते मैं सो जाता हूँ
कभी कविता के साथ अगर मैं सो गया
तो पत्नी मेरा क्या हाल करेगी
ये सोच के ही मैं डर जाता हूँ

इन पंक्तियों में आप स्वयं मात्रा बदले और मन ही मन आनंद ले

होली की रात होली पर एक कविता पढ़ी थी
दूसरे दिन सुबह देखा तो वहाँ राख पड़ी थी

होली का माहौल था
सारे बदन पर गुलाल थी
बहुत धोई, बहुत धोई
पर अगले दिन तक गुलाल थी

सिएटल,
19 मार्च 2008
होली है भई होली है, बुरा न मानो होली है
===================================
Glossary:
मात्र = merely
मात्रा = 1. short and long variety of vowel/swar 2. quantity
आवेश = passion
एकमात्र = the only
मातृभाषा = mother tongue
शक्ति = power
ओज = lustre
ज्योत = flame
ओत-प्रोत = full to the brim
शोध = research
गरिमा = dignity
विनोद = humor
धर = planted (as in a slap)
चोटी = 1. peak 2. pony tail
पढ़ी = read
पड़ी = kept
माहौल = atmosphere

इससे जुड़ीं अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें


1 comments:

दिनेशराय द्विवेदी said...

अच्छी है उठा-पटक।