Tuesday, June 10, 2008

पहेली 21

बंद हो गया नहाते नहाते XXXXXX
जब मुझे मिला पानी XXX XXX

इस पहेली की पहली पंक्ति के अंतिम शब्द को खोजे, और उस शब्द के दो टुकड़े ऐसे करे कि वे दूसरी पंक्ति के अंतिम शब्द बन जाए।

सहायता के लिए ये तीन उदाहरण देखें। उदाहरण में हर हल का पहला शब्द तीन अक्षर का है। लेकिन यह मात्र संयोग है। इस पहेली का यह नियम नहीं है। और कितने X हैं, यह अक्षरों की संख्या का संकेत भी नहीं है।

उदाहरण:
1 -
जब तक देखा नहीं XXXXXX
अपनी खामियाँ नज़र XXX XXX

हल - आईना, आई ना

जब तक देखा नहीं आईना
अपनी खामियाँ नज़र आई ना

2 -
हे हनुमान, राम, XXXXXX
रक्षा करो मेरी XXX XXX

हल - जानकी, जान की

हे हनुमान, राम, जानकी
रक्षा करो मेरी जान की

3 -
पूरी करो मेरी XXXXXX
खुले लॉटरी करूँ XXX XXX

हल - कामना, काम ना

पूरी करो मेरी कामना
खुले लॉटरी करूँ काम ना

इससे जुड़ीं अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें


4 comments:

kavitaprayas said...

राहुल जी एक छोटी सी कोशिश फिर से | कल का हमने सुलझा लिया था पर हमसे पहले किसी और ने उत्तर दे दिया था | अगर ये सही नही है तो फिर कोशिश करेंगे |

बंद हो गया नहाते नहाते नलका,
जब मुझे मिला पानी नल का ,

kavitaprayas said...

बंद हो गया नहाते नहाते कोसना ,
जब मुझे मिला पानी कोस ना ,

kavitaprayas said...

आश्चर्य है, इसमे कितने सारे शब्द फिट हो सकते हैं , थोड़े variation के साथ -

बंद हो गया नहाते नहाते काबिल ,
जब मुझे मिला पानी का बिल |

बंद हो गया नहाते नहाते मनभर ,
जब मुझे मिला पानी मन भर |

Anonymous said...

बंद हो गया नहाते नहाते गुनगुनाना
जब मुझे मिला पानी गुनगुना ना !