Wednesday, July 13, 2016

न मैं ट्रम्पभक्तों में से एक हूँ


न मैं ट्रम्पभक्तों में से एक हूँ
न हिलेरी क्लिण्टन का समर्थक हूँ
जो अपने काम से काम रखे
मैं वो आठ से पाँच वाला क्लर्क हूँ

न मैं देशभक्ति से ओतप्रोत हूँ
न मैं देखता टी-वी रोज़ हूँ
न मैं लेता अख़बार सोख हूँ
मैं न करता कुछ निरर्थक हूँ

मैं चार क्लास क्या पढ़ गया
सारा ज्ञान मुझको मिल गया
नया पढ़ने-लिखने से क्या फ़ायदा 
बस करता परिश्रम अथक हूँ

कल देश कौन चलाएगा?
कब कौन किसे हराएगा?
इन अटकलों से मुझे क्या वास्ता 
नहीं करता नाहक तर्क-वितर्क हूँ

कुछ लताड़े कि कुछ तो कर्म कीजिए
बने हैं नागरिक तो मत दीजिए
उनसे कहना है कि आप मत खीजिए
मैं अपने कर्तव्य के प्रति सतर्क हूँ

करूँगा राईट-इन ये है फ़ैसला 
दोनों में से एक भी न मेरा वोट पाएगा
आगे जो भी होगा देखा जाएगा
संविधान के आगे नतमस्तक हूँ

(मुज़्तर ख़ैराबादी से क्षमायाचना सहित)
13 जुलाई 2016
सिएटल | 425-445-0827

ओतप्रोत = imbued 
सोख = soak up
राइट-इन = write-in = https://en.m.wikipedia.org/wiki/Write-in_candidate



इससे जुड़ीं अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें


0 comments: